Saturday, April 27th, 2024

अनिद्रा से निजात पाने के लिए योग: आसन और प्राणायाम

क्या आप रात में देर तक जागने की समस्या से परेशान हैं? क्या आपको गहरी और सुकून भरी नींद नहीं आती? यदि हां, तो आप अकेले नहीं हैं. अनिद्रा एक आम समस्या है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है. लेकिन चिंता न करें, इस समस्या का समाधान है! व्यायाम अनिद्रा से लड़ने का एक प्रभावी तरीका है.

बीएमजे ओपन जर्नल में प्रकाशित एक ताजा अध्ययन के अनुसार, नींद न आने की समस्या में व्यायाम करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. अध्ययन के मुख्य लेखक डॉ. एरला ब्योर्न्सडॉटिर का कहना है कि फिजिकल एक्टिव लोगों में अनिद्रा के लक्षण और बहुत कम या बहुत ज्यादा नींद आने की समस्या का खतरा कम होता है.

अध्य्यन

इस अध्ययन में 10 साल की अवधि में 39 से 67 आयु वर्ग के 4300 से अधिक लोगों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया. अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों को नौ यूरोपीय देशों से चुना गया था. उनसे उनकी फिजिकल एक्टिविटी की फ्रीक्वेंसी, तीव्रता और अवधि के साथ-साथ अनिद्रा के लक्षण, हर रात सोने की मात्रा और दिन के समय नींद महसूस करने के बारे में पूछा गया.

अध्य्यन का रिजल्ट

अध्ययन में बताया गया है कि जो लोग लगातार व्यायाम करते थे, उनके सामान्य रूप से सोने (रात में 6 से 9 घंटे की नींद लेने) की संभावना 55% अधिक थी. वहीं, अध्ययन अवधि में जो लोग फिजिकली एक्टिव हुए, उनकी सामान्य रूप से सोने की संभावना 21% अधिक थी.  इन आंकड़ों को उम्र, लिंग, बॉडी मास इंडेक्स (BMI) और धूम्रपान के इतिहास के अनुसार एडजेस्ट किया गया था.

डॉ. एरला ने एक ईमेल में कहा कि हमारे नतीजे पिछले अध्ययनों के अनुरूप हैं जिन्होंने अनिद्रा के लक्षणों पर फिजिकल एक्टिविटी के लाभकारी प्रभाव को दिखाया है, लेकिन यह अध्ययन अतिरिक्त रूप से समय के साथ व्यायाम में निरंतरता के महत्व को भी दर्शाता है. इसलिए, अनिद्रा और कम नींद की अवधि के खतरे को कम करने के लिए जीवन भर फिजिकल एक्टिव रहना महत्वपूर्ण है.

Source : Agency

आपकी राय

14 + 15 =

पाठको की राय