Sunday, May 19th, 2024

कोलेस्ट्रॉल कम करने में कौन सी पत्तियां हो सकती हैं मददगार ?

 

आपके आसपास हर जगह पेड़-पौधे मौजूद हैं। पेड़-पौधों पर आने वाले पत्तों, फूल और फलों आदि का खाने से लेकर कई कामों में इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो अधिकतर पत्तों का जानवरों के लिए चारे में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन कुछ पत्ते ऐसे भी होते हैं, जिनमें कई औषधीय गुण होते हैं और उनका इस्तेमाल कई बीमारियों के उपचार में दवा के रूप में किया जा सकता है।

SAAOL के फाउंडर और भारत के जाने माने हार्ट के डॉक्टर बिमल छाजेड़ के अनुसार, भारत में ऐसे कई पत्ते पाए जाते हैं, जिनमें कई पावरफुल गुण होते हैं और इनके इस्तेमाल से कई बीमारियों से राहत मिल सकती है। बस आपको इनका सही इस्तेमाल करना आना चाहिए। चलिए जानते हैं वो कौन से पत्ते हैं।

तेज पत्ता

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला यह पत्ता दिल को स्वस्थ रखने में सहायक है। यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है, पेट दर्द को खत्म करता है, कब का नाश करता है, डायरिया में आराम देता है और डायबिटीज में भी फायदा देता है।

करी पत्ता

यह पत्ता खाने को बेहतर खुशबू देने के अलावा ग्लूकोज को कंट्रोल करता है, आयरन से भरपूर यह पत्ता एनीमिया को खत्म करता है, हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। अगर आप खून की कमी से जूझ रहे हैं, तो इसका सेवन जरूरी करें।

धनिया पत्ते

आपके खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के अलावा धनिया के हरे पत्ते विटामिन ए, सी और ई का बढ़िया स्रोत हैं। यह आंखों की रोशनी बढ़ाता है, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, ब्लड सेल्स को इफेक्टिव बनाता है और खून बढ़ाने का काम करता है।

मेथी के पत्ते

मेथी का साग खाना भला किसे पसंद नहीं है लेकिन अप जानते हैं कि यह हार्ट अटैक के लिए जिम्मेदार कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है, डायबिटीज को बेहतर बनाता है, इंसुलिन के स्राव को बढ़ाता है। यह ब्लड क्लॉटिंग को भी बेहतर करता है।

Source : Agency

आपकी राय

7 + 1 =

पाठको की राय