Monday, May 20th, 2024

पिछवाड़े पर फोड़े और शरीर के मुँहासों से छुटकारा पाने के उपाय: प्राकृतिक और प्रभावी नुस्खे

मुहांसे एक ऐसी समस्या है, जो आपकी ब्यूटी बिगाड़ देती है। यह समस्या केवल फेस पर ही नहीं, बल्कि शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है, जिसमें हिप्स पोर्शन भी शामिल है। बट एक्ने छोटे-छोटे लाल रंग के दाने होते हैं, जिन्हें फॉलिकुलाइटिस कहा जाता है। इसके होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि हार्मोन प्रॉब्लम, यीस्ट इन्फेक्शन, फंगल इंफेक्शन और बैक्टीरियल इंफेक्शन।

फंगल इंफेक्श्न में पिटिरियासिस या मालेसेजिया भी बट एक्ने का कारण बन सकते हैं। कई लोगों में यह प्रॉब्लम गर्म मौसम के कारण हो सकती है। अगर आप बार-बार अपने बटॉक्स को खुजलाते हैं, इससे एक्ने की प्रॉब्लम और भी ज्यादा बढ़ सकती है। यदि आप भी बट एक्ने की से परेशान हैं, तो जानिए इसके ट्रीटमेंट और बचाव के बारे में यहां। एक्ने के प्रॉब्लम के होम टिप्स काफी काम आते हैं।

बट पिंपल्स का ट्रीटमेंट

बट पिंपल्स से परेशान हैं, तो डॉक्टर अपराजिता लांबा के बताए विकल्पों को चुन सकते हैं। उन्होंने पेरोबार-5 सोप, बेनजेक एसी जेल वॉश और पैनॉक्सिल-10 को इस्तेमाल करने की सलाह दी।

डॉक्टर ने ये भी कहा कि ये समस्या बेहद आम है और इसमें किसी को भी शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं है। इसका ट्रीटमेंट किया जा सकता है, जो एक्ने के साथ ही पिग्मेंटेशन से भी छुटकारा दिलाएगा।

ये विकल्प कैसे काम करते हैं और इसके अलावा कौन से विकल्प हैं, जो काम के साबित हो सकते हैं, इस बारे में आगे जानें।

बट एक्ने का डॉक्टर ने बताया उपचार

बेंजोयल पेरोक्साइड

आप बेंजोयल पेरोक्साइड प्रोडक्ट से बट पिंपल्स का ट्रीटमेंट कर सकते हैं। इससे बने बॉडी वॉश या साबुन का यूज बट एक्ने के लिए सबसे अच्छा उपचार है। यह फॉलिकुलाइटिस के कारण होने वाली सूजन और फुंसियों के लिए सबसे अच्छा काम करता है। हालांकि, अगर आपके बट एक्ने बहुत गंभीर हैं, तो आपको डॉक्टर से मिलने की जरूरत है।

एक्सफोलीएटिंग स्किन क्रीम

हेयर फॉलिकल को ब्लॉक होने से बचाने के अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करें। नियमित एक्सफोलिएशन से आप एक्ने की प्रॉब्लम को कंट्रोल कर पाएंगे। इसके लिए आप एक्सफोलीएटिंग स्क्रीन क्रीम का यूज कर सकते हैं।

ओटीसी क्रीम

यदि आपके बट पर हल्के एक्ने हैं, तो उस जगह आप ग्लाइकोलिक एसिड, लैक्टिक एसिड या सैलिसिलिक एसिड युक्त ओटीसी क्रीम लगाएं। हालांकि, इससे चुनते वक्त एक्सपर्ट की मदद लेना ज्यादा बेहतर होगा। 

कैलामाइन लोशन

क्लींजिंग के बाद आप बट पर कैलामाइन लोशन भी लगाएं। इसमें मौजूद कैलामाइन जिंक ऑक्साइड स्किन से एक्सट्रा ऑयल को कंट्रोल करता है और एक्ने की प्रॉब्लम भी धीरे-धीरे कम होने लगते हैं। 

सॉफ्ट फैब्रिक अंडरवियर पहने

गलत अंडरवियर या टाइट अंडरवियर पहनना भी आपके बट एक्ने की समस्या को और भी बढ़ा सकता है। ऐसी समस्या होने पर खासतौर पर सॉफ्ट फैब्रिक पहनें। आरामदायक और हवादार कपड़े पसीना नहीं इकट्ठा होने देंगे और स्थिति अधिक नहीं बिगड़ेगी। 

एक्ने पर स्क्रब न करें

एक्ने प्रॉब्लम होने पर स्क्रब न करें। स्किन पर माइल्ड प्रोडक्ट यूज करें। स्क्रब करने से आपके एक्ने से ब्लीडिंग, जलन और रेडनेस हो सकती है। स्क्रब की बजाय ऐसे बॉडी वॉश यूज कर, जिनमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं। 

Source : Agency

आपकी राय

11 + 10 =

पाठको की राय