Monday, May 20th, 2024

ब्रोकली खाने के शीर्ष स्वास्थ्य लाभ: आपकी सेहत के लिए फायदेमंद

ब्रोकली को वेट लॉस से कनेक्ट करते हैं, लेकिन यह इसके अलावा भी कई तरह से फायदेमंद है। यह दिखने में फूलगोभी जैसी लगती है, इसलिए इसे विलायती गोभी भी कहते हैं। इस सब्जी में विटामिन के साथ प्रोटीन की भी हाई मात्रा पाई जाती है। इसलिए यह वेटलॉस में ज्यादा अच्छी है, क्योंकि इसमें प्रोटीन और फाइबर दोनों है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार ब्रोकली में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और आयरन सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। इसके सेवन से आपके शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है। इसका रोजाना सेवन आपको दिल की बीमारी से बचाता और कई बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।

विटामिन की कमी नहीं होगी

1ब्रोकली में आपको कई तरह के विटामिन मिलेंगे, जैसे कि विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन ए। इसके सेवन से आपके शरीर में विटामिन की कमी पूरी होती है। इसमें विटामिन के अलावा फोलेट, पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

कैंसर का खतरा कम

2ब्रोकली में मौजूद सल्फोराफेन, इंडोल-3 और कार्बिनोल जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर होने के खतरे को कम कर सकते हैं। विशेष रूप से, ब्रोकली में मौजूद सल्फोराफेन, यह प्रोस्टेट कैंसर और कैंसर की बढ़ती संभावना को कम कर सकता है।

हृदय स्वास्थ्य को रखेगा अच्छा

3ब्रोकली में मौजूद फाइबर, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और अन्य पोषक तत्व हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। यह कोलेस्ट्रॉल के साथ रक्तचाप को भी नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जिससे हृदय संबंधी बीमारियों की संभावना कम हो जाती है।

हेल्दी वेट लॉस

4ब्रोकली में लो कैलोरी, हाई फाइबर और प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है, जो वजन कम करने में मददगार है। यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के साथ क्रेविंग को भी कंट्रोल करता है।

संक्रमण के खिलाफ लड़ने की क्षमता

5ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व आपके शरीर को संक्रमणों से लड़ने की शक्ति प्रदान कर सकते हैं। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और इंफेक्शन के खतरे को कम करते हैं।
 

Source : Agency

आपकी राय

1 + 13 =

पाठको की राय