Sunday, May 19th, 2024

OTT पर दमदार एक्‍शन, बेहतरीन थ्र‍िलर से भरपूर हैं 'मनी हाइस्‍ट' जैसी ये 5 वेब सीरीज

हाइस्‍ट, यानी चोरी-डकैती। सोच-समझी प्‍लानिंग, महीनों की तैयारी, धुरंधरों की टोली, सबको चकमा देते हुए अपराध की ऐसी दास्‍तान, जिसे देखकर रोमांच भी जगता है, कई बार डर भी लगता है। OTT की दुनिया में 'मनी हाइस्‍ट' ने डकैती की कहानियों को लेकर दर्शकों में एक अनूठी रुचि पैदा कर दी है। आलम यह है कि दर्शक अब ढूंढ़कर ऐसे शोज देखना चाह रहे हैं। चोरी-डकैती का प्‍लॉट, हमेशा से बड़े पर्दे से लेकर वेब शोज तक के लिए बड़ा फायदेमंद रहा है। ऐसा इसलिए कि डायरेक्‍टर से लेकर एक्‍टर तक के पास ऐसी कहानियों में कहने और करने के लिए बहुत कुछ होता है। एक्‍शन, इमोशन, कॉमेडी, थ्र‍िलर, रोमांस, ड्रामा, ये सारे मसाले मिलकर एक बेहतरीन हाइस्‍ट की कहानी बुनते हैं। 'नेटफ्ल‍िक्‍स' पर हालिया रिलीज जिमी शेरगिल की 'चूना' भी ऐसी ही देसी हाइस्‍ट की कहानी है। लेकिन यदि आप ऐसी वेब सीरीज ढूंढ़ रहे हैं, जो आपको 'मनी हाइस्‍ट' जैसा मजा दे, तो जरा इन 5 वेब सीरीज पर नजर दौड़ाइए, यकीन मानिए आप दीवाने हो जाएंगे।

द ग्रेट हाइस्‍ट
'द ग्रेट हाइस्‍ट' 2020 में रिलीज हुई एक स्पैनिश वेब सीरीज है। यह सीरीज भी बहुत हद तक 'मनी हाइस्ट' जैसी ही है। लेकिन फर्क ये है कि इसकी कहानी सच्ची घटनाओं पर आधारित है, जबकि 'मनी हाइस्ट' एक काल्पनिक कहानी है। वेब सीरीज में साल 1994 में हुई चोरी की सच्ची घटना को दिखाया गया है। अगर आपको 'मनी हाइस्ट' पसंद है तो ये वेब सीरीज आपको जरूर पसंद आएगी। 'द ग्रेट हाइस्‍ट' वेब सीरीज ओटीटी प्‍लेटफॉर्म Netflix पर उपलब्ध है।

हैटन गार्डन हाइस्‍ट
'द ग्रेट हाइस्‍ट' की तरह ही 'हैटन गार्डन हाइस्‍ट' भी सच्ची घटनाओं पर आधारित एक वेब सीरीज है। यह सीरीज अमेजन Prime Video पर उपलब्‍ध है। दुनिया में डकैती पर बनी सबसे बेहतरीन वेब सीरीज में से एक 'हैटन गार्डन हाइस्ट' की कहानी बड़ी दिलचस्प है। चार चोर हैं। साल 2015 का प्‍लॉट है, जब लंदन में इन चारों ने छुट्टियों का फायदा उठाकर एक बैंक की अंडरग्राउंड तिजोरी में सेंध लगाकर 40 मिलियन पाउंड की चोरी की। सीरीज में दिखाया गया है कि कैसे पूरी प्लानिंग की गई। हालांकि, इसे देखते हुए जानना दिलचस्‍प होगा कि चोरी के बाद ये चारों पकड़े जाते हैं या नहीं।

द किल पॉइंट
'द किल पॉइंट' एक अमेरिकी रॉबरी क्राइम वेब सीरीज है। साल 2022 मेंआई इस सीरीज की कहानी बैंक चोरी पर आधारित है। सस्पेंस और रहस्य से भरपूर इस कहानी को आप एक बार देखना शुरू करेंगे, तो अंत तक देखे बिना नहीं रह पाएंगे। किल पॉइंट अमेजन Prime Video पर उपलब्‍ध है। सीरीज में अमेरिकी नौसैनिकों का एक ग्रुप दिखाया गया है, जो हाल ही में इराक से लौटे हैं। ये ग्रुप पिट्सबर्ग में तीन बड़े बैंकों में चोरी करने की योजना बनाता है।

द एंडगेम
'द एंडगेम' का कुछ-कुछ 'द ब्लैकलिस्ट' जैसी दिखती है, क्‍योंकि इन दोनों ही सीरीज में लीड कैरेक्‍टर लगातार कानून प्रवर्तन अधिकारियों को परेशान करते हैं। यह कोई आश्चर्य की बात भी नहीं है, क्योंकि दोनों एनबीसी के शोज हैं। 'द एंडगेम' में एक नहीं, कई चोरियां होती हैं। यह सीरीज चोरी करने वाले एक मास्टरमाइंड और एक एफबीआई एजेंट के बीच चूहे-ब‍िल्‍ली के खेल की तरह है। खासकर सीरीज के अंत में होने वाले दिलचस्‍प खुलासे आपको चौंका देते हैं। यह वेब सीरीज ओटीटी प्‍लेटफॉर्म Hulu पर उपलब्‍ध है।

क्‍लाइडस्‍कोप
चोरी-डकैती पर बनी सबसे बेहतरीन वेब सीरीज की लिस्‍ट 'कलाइडस्‍कोप' के बिना अधूरी है। यह सीरीज न सिर्फ बेहतरीन थ्र‍िलर है, बल्‍क‍ि इसकी क्रिएटिविटी के आप कायल हो जाएंगे। खास बात यह है इस सीरीज के एपिसोड्स को आप उलट-पुलट कर भी देख सकते हैं। दर्शक जिस भी क्रम में एपिसोड देखेंगे, क्‍लाइमेक्‍स उस हिसाब से बदल जाएगा। कहानी जैसे-जैसे आगे बढ़ती है, कलाइडस्‍कोप में चीजें उतनी ही दिलचस्प होती जाती हैं। यह वेब सीरीज Netflix पर उपलब्‍ध है।

Source : Agency

आपकी राय

3 + 5 =

पाठको की राय