Sunday, May 19th, 2024

Sennheiser Momentum True Wireless 4 की समीक्षा: क्या यह आपकी खरीद के लायक है?

ऑडियो सेगमेंट में Sennheiser एक जाना पहचाना नाम है। इसी का एक नया इयरबड्स Momentum True Wireless 4 भारत में लॉन्च हो चुका है। इयरबड्स की कीमत 19,999 रुपये है। जैसा कि मालूम है कि 19 हजार एक प्रीमियम ऑडियो इयरबड्स कैटेगरी है। ऐसे में क्या आपको Sennheiser के नए इयरबड्स को खरीदना चाहिए या नहीं? जानेंगे आज के रिव्यू में...

डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी

अगर डिजाइन की बात की जाएं, तो बॉक्स स्क्वॉयर शेप डिजाइन में आता है। इसे तीन कलर ऑप्शन में पेश किया गया है, मेरे पास ब्लैक कलर ऑप्शन रिव्यू डिवाइस आया है, जो दिखने में काफी सॉलिड है। इसे रिसाइकिल्ड मैटेरियल से बनाया गया है। अगर फैब्रिक की बात करें, तो बॉक्स कॉटन क्लोद के साथ आता है। इयरबड्स बॉक्स का डिजाइन सबसे अलग है। यह पूरी तरह से बॉक्सी डिजाइन में आता, जिसके टॉप में Sennheiser की ब्रांडिंग की गई है।

बिल्ड क्वॉलिटी और इनहैंड फील

इयरबड्स के बॉक्स का साइज काफी छोटा है। साथ ही यह बाकी इयरबड्स के मुकाबले काफी लाइटवेट है। इसके सामने की ओर से टाइप सी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। इसकी के एक साइड लाइट इंडीकेटर दिया गया है। इयरबड्स ड्यूल कलर टोन में आते हैं, तो ओवरऑल डिजाइन की बात करें, तो इयरबड्स बेहद शानदार हैं, मुझे खासतौर पर इयरबड्स काफी अच्छा लगा है।

क्या है खास

इयरबड्स में ट्रूरेस्पांस ट्रांसड्यूसर सिस्टम शानदार बेस और रिफाइंड ट्रेरिबल रेस्पांस के साथ हाई एंड साउंड एक्सपीरिएंस मिलता है। इयरबड्स में आपको एडॉप्टिव न्वॉइज कैंसिलेशन यानी एएनसी फीचर दिया गया है। साधारण शब्दों में समझें, तो जब आप ज्यादा शोर वाले इलाके में होंगे, तो उस वक्त न्वॉज कैंसिलेशन बढ़ जाएगा, जिससे आपको म्यूजिक या वीडियो कॉलिंग का शानदार एक्सपीरिएंस मिलता है। वर्क फ्रॉम होम के दौरान ऑफिस की वीडियो कॉलिंग में इयरबड्स का न्वॉइज कैंसिलेशन फीचर बैकग्राउंड के शोर को कम कर देता है, जो काफी अच्छा है। इयरबड्स में फ्यूचर प्रूफ टेक्नोलॉजी मिलता है। इसमें ऑराकॉस्ट सपोर्ट के साथ एलई ऑडियो के साथ ब्लूटूथ 5.4 कनेक्टिविटी दी गई है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है, कि अगर आप पूरे दिन इयरबड्स का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।

कनेक्टिविटी और ऑडियो

अगर ऑडियो की बात करें, तो इयरबड्स में कमाल की ऑडियो मिलती है। हर एक बीट क्लियर सुनाई देती है। साथ ही इयरबड्स में हाई बेस मिलता है। अगर आपको हाई बेस वाला म्यूजिक सुनना पसंद है, तो यह एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। न्वॉइज कैंसिलेशन फीचर बेहद कारगर है, जिससे म्यूजिक का टेस्ट इन्हैंस हो जाता है। इयरबड्स कनेक्टिविटी के मामले में काफी फास्ट हैं। इसे कनेक्ट करने में कोई दिक्कत नहीं होती है। इसके अलावा इयबड्स की इन ईयर सेटिंग कमाल है, क्योंकि जब मैं जिम में इन्हें यूज कर रहा था, तो रनिंग, जंपिंग के दौरान इयरबड्स निकलने का खतरा नहीं होता है।

साउंड पर्सनलाइजेशन

इयरबड्स में पर्सनलाइज्ड साउंड प्रोफाइल, एडॉप्टिव 5 बैंड ईक्यू, साउंड जोन्स, साउंड चेक और प्री-सेट मोड्स दिए गए हैं। इयरबड्स में 30 घंटे का प्लेबैक टाइम मिलता है। इयरबड्स को 8 मिनट में चार्ज करके 1 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकेगा।

ऐप कंट्रोल

इस इयरड्स को Smart control ऐप से कनेक्ट किया जा सकेगा। साथ ही ऐप में आपको ढ़ेर सारे कस्टमाइजेशन ऑप्शन मिलते हैं। इस ऐप में आप अपना अकाउंट बना सकते हैं, उसके हिसाब से इयरबड्स को कमांड देकर कंट्रोल कर सकते हैं। ऐप में आपको इयरबड्स और बॉक्स की बैटरी लाइफ कितनी है? इसकी जानकारी मिलेगी। इसमें equalizer और साउंड पर्सनलाइज्ड का ऑप्शन मिलता है। एडॉप्टिव न्वॉइज कैंसिलेशन और ट्रांसपेरेंसी लेवल सेट करने का ऑप्शन मिलता है। इसके अलावा कॉलिंग और इन ईयर फिटिंग के कई सारे फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा म्यूजिंग वॉइस को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। ऐप कंट्रोल इसे सबसे अलग बनाता है।

बैटरी लाइफ

इयरबड्स के बैटरी लाइफ की बात करें, तो यह सिंगल चार्ज में आराम से 2 दिनों की बैटरी लाइफ ऑफर करते हैं। इसके अलावा बॉक्स चार्जिंग के साथ बैटरी लाइफ इंप्रूव हो जाती है। मतलब आप सिंगल चार्ज में करीब 2 से 3 दिनों तक इयरबड्स का यूज कर सकते हैं।

हमारा फैसला

अगर आपका बजट 20 हजार रुपये है, तो आप Sennheiser के नए इयरबड्स को खरीदने के बारे में सोच सकते हैं। यह ऐपल एयरपॉड्स को जोरदार टक्कर देते हैं। खासतौर पर बेस के मामले में इयरबड्स शानदार हैं।

Source : Agency

आपकी राय

10 + 2 =

पाठको की राय