Monday, June 17th, 2024

पीएम मोदी का काशी की 2,000 हस्तियों के नाम खत, कहा-'आपके प्यार ने मुझे बनारसी बना दिया'

नई दिल्ली
 लोकसभा चुनाव में पांच चरण के मतदान हो चुके हैं।  छठे चरण में 7 राज्यों की 58 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी के प्रबुद्ध और पद्मसे नवाजे गए 2,000 लोगों को चिट्ठी लिखी है।

उन्होंने चिट्ठी लिखकर काशी की इन सभी खास हस्तियों के परिवार के सदस्यों और अपनी संस्था के लोगों को मतदान स्थल तक लाने में सक्रिय रूप से योगदान देने की अपील की है। इस चिट्ठी में पीएम मोदी ने यह भी कहा कि काशीवासियों के प्यार ने मुझे बनारसी बना दिया है।

इस चिट्ठी में पीएम मोदी ने लिखा, ''आपको अवगत है कि भारतीय लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व चल रहा है। काशी लोकसभा में पहली जून को मतदान होना है। काशी में आप सबके आत्मीय प्यार ने मुझे बनारसी बना दिया। केवल सांसद ही नहीं, बल्कि, स्वयं को काशी के बेटे के रूप में पाता हूं। आप सबसे यह निवेदन है कि पहली जून को एक-एक वोट भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में हो। आपके एक वोट की ताकत से आज देश का भविष्य निर्माण हो रहा है। भारत को सामर्थ्यवान बनाने में आपका ही बड़ा योगदान है।"

उन्होंने खत में आगे लिखा, ''हम काशी की बात करें तो मुझसे अधिक आपको पता है। इन 10 वर्षों में काशी के विकास को लेकर हमने जो संकल्प लिए थे, एक-एक कर पूरे हो रहें हैं। बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से जो कुछ कर पाया हूं, अभी बहुत कुछ करना बाकी है। 2024 का चुनाव बहुत मायने में महत्वपूर्ण है। आपके मत एवं समर्थन से ही विकसित भारत का संकल्प पूर्ण होगा।"

पीएम मोदी ने खत के आखिर में अपील करते हुए लिखा, ''1 जून को स्वयं, परिवार के सदस्यों एवं अपनी संस्था के लोगों को मतदान स्थल तक लाने में सक्रिय रूप से योगदान करें। अपनी संस्कृति, अपनी परंपरा, अपने गौरव को और अधिक ऊंचाईयां देने के लिए साथ चलें।''

इससे पहले पीएम मोदी के समर्थन में वाराणसी में मातृशक्ति ने मां गंगा की आरती उतारी थी। नमामि गंगे की महिला सदस्यों ने चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी की जीत के लिए वाराणसी के गायघाट पर मां गंगा की पूजा-अर्चना की थी।

नमामि गंगे की महिला सदस्यों ने गायघाट पर हाथ में पीएम मोदी की फोटो लेकर आरती की। इसके अलावा वहां मौजूद अन्य लोग 'मैं हूं मोदी का परिवार' और 'तीसरी पारी तीसरी आर्थिक महाशक्ति' के पोस्टर लेकर खड़े दिखे।

बता दें कि लोकसभा के सातवें और आखिरी चरण में एक जून को 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 57 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। वाराणसी सीट पर भी सातवें चरण में एक जून को वोट डाले जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं। पीएम मोदी यहां से लगातार 10 साल से सांसद हैं। चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

किस राज्य की कौनसी सीट पर होगा मतदान?

राज्य  लोकसभा सीट
दिल्ली चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली
हरियाणा अंबाला, कुरूक्षेत्र, सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुड़गांव, फरीदाबाद
उत्तर प्रदेश सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकर नगर, श्रावस्ती, डोमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आज़मगढ़, जौनपुर, मछलीशहर, भदोही
बिहार वाल्मिकी नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज (SC), सीवान, महाराजगंज
झारखंड गिरिडीह, धनबाद, रांची, जमशेदपुर
पश्चिम बंगाल तमलुक, कांथी, घाटल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा, बिष्णुपुर
ओडिशा भुवनेश्वर, पुरी, ढेंकनाल, क्योंझर (SC), कटक, संबलपुर
जम्मू कश्मीर अनंतनाग-राजौरी

फेज 6 में, उत्तर प्रदेश को सबसे ज्यादा संख्या में नामांकन फॉर्म मिले, 14 संसदीय क्षेत्रों से 470 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसके बाद हरियाणा में, 10 निर्वाचन क्षेत्रों से 370 नामांकन मिले।

लोकसभा चुनाव एक जून तक सात चरणों में हो रहे हैं, पांच चरणों का मतदान पहले ही पूरा हो चुका है। वोटों की गिनती 4 जून को होनी है।

 

 

Source : Agency

आपकी राय

9 + 10 =

पाठको की राय