Saturday, April 27th, 2024

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज से नामांकन, कांग्रेस विधायक का केंद्र सरकार पर हमला

बीकानेर/जयपुर.

राजस्थान में लोकसभा चुनाव का शोर जारी है। 28 मार्च यानी आज से दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। राजनीतिक पार्टियों के प्रत्याशी समेत अन्य उम्मीदवार 4 अप्रैल तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं। 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 8 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 26 मार्च को दूसरे चरण का मतदान होगा।

इससे पहले बीते बुधवार को पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया समाप्त हो गई। आखिरी दिन 91 प्रत्याशियों ने 129 नामांकन प्रस्तुत किए। वहीं, कुल 131 प्रत्याशियों ने 179 नामांकन पत्र प्रस्तुत किए हैं।  मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि बुधवार को गंगानगर से 2, बीकानेर से 8, चूरू से 15, झुंझुनू से 9, सीकर से 10, जयपुर ग्रामीण से 12, जयपुर से 6, अलवर से 6, भरतपुर से 4, करौली-धौलपुर से 4, दौसा से 4 और नागौर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से 8 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र प्रस्तुत किए हैं।

गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में 20 मार्च को प्रथम चरण के मतदान के लिए चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई थी। प्रथम चरण के चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, 28  मार्च को नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा होगी। 30 मार्च तक नाम निर्देशन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। 19 अप्रैल को मतदान होगा और 4 जून को मतगणना होगी।

Source : Agency

आपकी राय

10 + 2 =

पाठको की राय