Sunday, May 5th, 2024

Election Commission ने बिहार की कुछ जगहों पर बदला वोटिंग का समय, जानिए क्यों और कहां?

पटना
 निर्वाचन आयोग ने भीषण गर्मी के बीच मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से बिहार के चार संसदीय क्षेत्रों के कुछ विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय दो घंटे बढ़ाया है। बुधवार को एक अधिसूचना में यह जानकारी दी गई। अधिसूचना के अनुसार बांका, मधेपुरा, खगड़िया और मुंगेर लोकसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक था, लेकिन आयोग ने इन सीट पर मतदान के घंटों में बदलाव का फैसला किया। गर्मी के मद्देनजर इन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान का समय बढ़ाने के बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुरोध पर विचार करने और मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए राजनीतिक दलों व अन्य हितधारकों के साथ परामर्श के बाद यह कदम उठाया गया।

बिहार में इन जगहों पर बदला वोटिंग का समय

आयोग ने अब इन लोकसभा सीट के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान का समय दो घंटे बढ़ाकर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक कर दिया है। इन निर्वाचन क्षेत्रों के अंतर्गत अन्य मतदान केंद्रों पर मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक रहेगा। मतदान का सामान्य समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होता है, लेकिन यह क्षेत्र, सूर्यास्त और सुरक्षा की स्थिति पर निर्भर करता है। बांका, मधेपुरा, खगड़िया और मुंगेर में अलग-अलग चरणों में मतदान होगा।


बिहार में अप्रैल में ही गर्मी का कहर

बिहार में अप्रैल के महीने में ही गर्मी ने लोगों का हाल खराब कर रखा है। उधर मौसम विभाग ने 24 से 29 अप्रैल तक के लिए बड़ी चेतावनी जारी कर दी है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र की ओर भेजे गए अपडेट के मुताबिक 24 से 29 अप्रैल तक बिहार के दक्षिणी हिस्से की ज्यादातर जगहों और उत्तरी हिस्से के कुछ इलाकों में लू और हीट वेव का अलर्ट जारी किया है।

Source : Agency

आपकी राय

10 + 1 =

पाठको की राय