Thursday, May 9th, 2024

किचन को क्लीन करने का आसान तरीका

दिवाली यानि धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा का त्योहार। दिवाली पर घर को साफ और सुंदर बनाने की शुरुआत महीनों पहले से होने लगती है। घर के कोने-कोने को चमकाया जाता है। दिवाली की सफाई में सबसे ज्यादा वक्त किचन को साफ करने में लगता है। मिक्सी से लेकर चिमनी और माइक्रोवेव तक किचन में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिन्हें क्लीन करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन आज हम आपकी समस्या को चुटकियों में हल करने का आसान तरीका बता रहे हैं। जिससे आप चंद मिनटों में गंदी किचन को शीशे सा चमका सकते हैं। किचन में रखे ये सभी एप्लाइंसेस बिल्कुल नए जैसे चमचमाने लगेंगे.

माइक्रोवेव को कैसे साफ करें
आजकल ज्यादातर घरों में माइक्रोवेव का इस्तेमाल किया जाता है। खाना गरम करने से लेकर पकाने तक कई चीजों में माइक्रोवेव का उपयोग किया जाता है। लंबे समय कर माइक्रोवेव की सफाई नहीं करने पर बदबू आने लगती है। दिवाली की सफाई में माइक्रोवेव को जरूर क्लीन कर लें। माइक्रोवेव को साफ करने का आसान तरीका है कि आप एक नींबू लेकर एक बाउल पानी में उसका रस डाल दें। अब इस बाउल को पानी समेत माइक्रोवेव के अंदर रख दें और माइक्रोवव का क्लीनिंग बटन ऑन कर दें. माइक्रोवेव के बंद होने के बाद कपड़े से इसे अंदर से साफ कर दें। आपका माइक्रोवेव नए जैसा चमकने लगेगा।

फ्रिज को कैसे साफ करें
किचन में फ्रिज का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। फ्रिज में खाने-पीने की चीजें जैसे दूध, दही, आटा और सब्जियां स्टोर की जाती हैं। इसलिए फ्रिज को साफ जरूर करते रहना चाहिए। दिवाली की डीप क्लीनिंग में फ्रिज को जरूर क्लीन कर लें। इसके लिए आप बेकिंग सोडा या नींबू का इस्तेमाल करें। थोड़ा गर्म पानी लेकर उसमें विम जेल और सफेद सिरका डाल कर घोल बना लें। अब इसे स्प्रे बोतल में भरकर पूरे फ्रिज को साफ कर दें। इससे फ्रिज से आने वाली स्मैल भी गायब हो जाएगी।

मिक्सी को कैसे साफ करें
मिक्सी सभी की रसोई में होती है। चटनी पीसने से लेकर मसाला तैयार करने तक मिक्सी का काम खाना बनाने में सबसे ज्यादा होता है। मिक्सी को क्लीन करने के लिए विनेगर का उपयोग कर सकते हैं। मिक्सी के जार साफ करने के लिए 2 चम्मच विनेगर को पानी में मिलाकर मिक्सी को चला दें। इससे जार अंदर से साफ हो जाएगे। बेकिंग पाउडर में पानी मिलाकर भी मिक्सी को क्लीन कर सकते हैं। इस पेस्ट से मिक्सी को बाहर से भी आसानी से क्लीन कर सकते हैं।

चिमनी को कैसे साफ करें
तेल और धुंए को सोखने वाली किचन में लगी चिमनी सबसे ज्यादा गंदी होती है। चिमनी के गंदे होते ही उसमें से तेल टपकने लगता है। दिवाली पर किचन की चिमनी को जरूर साफ कर लें। चिमनी को साफ करने का आसान तरीका है कि कास्टिक सोडा। किसा टब में चिमनी के फिल्टर्स को डाल दें अब इसमें गर्म पानी डालें। पानी में कास्टिक सोडा डालकर इसे आधा घंटे ऐसे ही रहने दें। अब ब्रश और सर्फ की मदद से फिल्टर्स को साफ कर दें।

गैस को कैसे चमकाएं
दिवाली की सफाई में गैस की डीप क्लीनिंग कर लें। इसके लिए लिक्विड सोप और बेकिंग सोडा को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब स्पंज से इसे फैला दें।  2-4 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर टाइट स्क्रब से गैस को साफ कर दें।

Source : Agency

आपकी राय

11 + 9 =

पाठको की राय