Wednesday, May 15th, 2024

प्रदेश में सीएम हेल्पलाइन पर भी खुले बोरवेल की शिकायत

रतलाम
खुले बोरवेल से संबंधित दुर्घटनाओं पर नियंत्रण के लिए सीएम हेल्पलाइन एप्लीकेशन में एक नया माड्यूल शामिल किया गया है। इससे आमजन आसानी से रिपोर्ट कर सकेंगे। कलेक्टर राजेश बाथम ने बताया कि सीएम हेल्पलाइन ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर एप लोगिन करने के बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर को निर्धारित क्षेत्र में दर्ज करना होगा।

एप्लीकेशन मेनू में स्थान, विभाग, जिला आदि की जानकारी के बाद खुले बोरवेल की तस्वीर अपलोड कर सबमिट करते ही शिकायत संबंधित विभाग को भेज दी जाएगी। उपयोगकर्ता को एसएमएस द्वारा शिकायत आइडी प्राप्त हो जाएगी।

कलेक्टर ने बताया कि शिकायतों के निराकरण के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, नगरीय विकास एवं आवास विभाग के अधिकारी जो सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर लेवल 1, 2, 3, 4 अधिकारी के रूप में पूर्व से नामांकित है उन्हीं अधिकारियों को यहां भी नामांकित किया गया है।


गौरतलब है कि मध्‍य प्रदेश में पिछले एक साल में ऐसी कई घटनाएं हो चुकी हैं जिनमें खुले बोरवेल में कोई बालक या बालिका दुघर्टनावश गिर जाता है। इसके बाद राहत दल, बचाव दल आता है, घंटों प्रयास किए जाने के बाद भी बच्‍चे को बचाने में सफलता नहीं मिल पाती है। कई बार अन्‍य राज्‍यों से मशीनरी बुलवाना पड़ती है। ऐसे में रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन और लंबा खिंच जाता है। बाद में जब बच्‍चे तक पहुंच बन पाती है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।

Source : Agency

आपकी राय

15 + 5 =

पाठको की राय