Friday, May 17th, 2024

नारियल तेल: बालों और त्वचा के लिए वरदान

भारत में कोकोनट ट्री की कोई कमी नही है, यही वजह है कि यहां नारियल तेल का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है, ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट इसे हेल्दी ऑयल की कैटगरी में रखते हैं. आप इसका यूज खाना पकाने से लेकर स्किनकेयर तक के लिए कर सकते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रीशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि नारियल तेल से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

नारियल तेल के फायदे

1. वेट लॉस

नारियल के तेल में मौजूद मीडियम चेन फैटी एसिड आसानी से पच जाते हैं और मेटाबोलाइज्ड होते हैं, फैट के रूप में जमा होने के बजाय एक क्विक सोर्स ऑफ एनर्जी देते हैं. ये पेट को भरा हुआ महसूस करा सकता है और भूख को कम कर सकता है, जिससे संभावित रूप से वजन घटाने में सहायता मिलती है.

2. दिल की सेहत

नारियल के तेल में लॉरिक एसिड का लेवल हाई होता है, जो गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे दिल की सेहत को बेहतर रखा जा सकता है. ऐसे में हार्ट अटैक का भी रिस्क कम हो जाता है.

3. इम्यूनिटी बूस्टर

नारियल के तेल में मौजूद लॉरिक एसिड और मोनोलॉरिन में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीवायरल प्रोपर्टीज होती हैं।. नारियल का तेल का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकता है और संक्रमण, वायरस और हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिल सकती है.

4. त्वचा और बालों का स्वास्थ्य

नारियल के तेल को सीधे त्वचा पर लगाने से स्किन को मॉइस्चराइज करने, सूजन को कम करने और हानिकारक यूवी रेज से सुरक्षा प्रदान करने में मदद मिल सकती है.ये बालों को पोषण और कंडीशन भी दे सकता है, जिससे स्वस्थ बालों का विकास होता है. 

5. हड्डियों की मजबूती

नारियल का तेल फैट में घुलनशील विटामिंस, जैसे विटामिन डी के अवशोषण में सहायता करता है, जो कैल्शियम अवशोषण और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. यह हड्डियों के घनत्व को बेहतर बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकता है.

Source : Agency

आपकी राय

2 + 1 =

पाठको की राय