Monday, July 15th, 2024

लाल बजरी के नए बादशाह बने कार्लोस अल्कारेज, अलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर जीता फ्रेंच ओपन

पेरिस

स्पेन के स्टार टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अल्कारेज ने फ्रेंच ओपन 2024 में पुरुष सिंगल्स का खिताब जीत लिया है. रविवार (9 जून) को रोलां गैरां के फिलिप चैटरियर कोर्ट पर खेले गए फाइनल मैच में तीसरी वरीयता हासिल अल्कारेज ने चौथी वरीयता प्राप्त अलेक्जेंडर ज्वेरेव को 6-3, 2-6, 5-7, 6-1, 6-2 से हराया. जर्मन खिलाड़ी ज्वेरेव दूसरी बार ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचे थे. ज्वेरेव इससे पहले 2020 के यूएस ओपन फाइनल में भी पहुंचे थे.

देखा जाए तो 21 साल के कार्लोस अल्कारेज के करियर का यह तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब रहा. इससे पहले अल्कारेज ने साल 2022 में नॉर्वे के कैस्पर रूड को हराकर यूएस ओपन का खिताब अपने नाम किया था. वहीं साल 2023 में वह नोवाक जोकोविच को हराकर विम्बलडन टाइटल जीतने में कामयाब रहे थे.


फाइनल मुकाबले का पहला सेट पूरी तरह अल्कारेज के नाम रहा. उन्होंने जर्मन खिलाड़ी को सिर्फ तीन गेम जीतने का मौका दिया. फिर ज्वेरेव ने दूसरे सेट में शानदार वापसी की और अल्कारेज को महज दो गेम जीतने दिया. ज्वेरेव ने इसके बाद तीसरा सेट भी अपने नाम कर लिया और 2-1 की बढ़त ले ली. ज्वेरेव अगला सेट जीतकर मैच अपने नाम कर सकते थे. मगह अल्कारेज ने बेहतरीन कमबैक किया और लगातार दो सेट जीत खिताब अपने नाम कर लिया.

ज्वेरेव के खिलाफ 10 मैच में यह अल्कारेज की पांचवीं जीत रहे. अल्कारेज अपने देश के दिग्गज राफेल नडाल को रोलां गैरां पर 14 ट्रॉफी जीतते हुए देखते हुए बड़े हुए हैं और अब वह नडाल को पछाड़कर तीन सतहों पर मेजर चैम्पियनशिप जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं. जब नडाल ने यह कारनामा किया था तब उनकी उम्र अल्कारेज से लगभग डेढ़ साल अधिक थी.

यह 2004 के बाद पहला फ्रेंच ओपन फाइनल है जिसमें नडाल, नोवाक जोकोविच या रोजर फेडरर नहीं खेल रहे थे. अल्कारेज ने सेमीफाइन मैच में इटली के यानिक सिनर को 2-6, 6-3, 3-6, 6-4, 6-3 से हराया. वहीं अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने सेमीफाइनल मुकाबले में नॉर्वे के कैस्पर रूड को 2-6, 6-2, 6-4, 6-2 से पराजित किया था.

महिला सिंगल्स में स्वियातेक बनी थीं चैम्पियन

महिला सिंगल्स में इगा स्वियातेक चैम्पियन बनी थीं. फाइनल मुकाबले में इगा स्वियातेक ने इटली की जैसमीन पाओलिनी को 6-2, 6-1 से शिकस्त दी. जहां पोलैंड की इगा स्वियातेक का यह चौथा फ्रेंच ओपन और ओवरऑल पांचवां ग्रैंड स्लैम खिताब रहा. वहीं 12वीं सीड जैसमीन पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंची थीं.

 

Source : Agency

आपकी राय

6 + 15 =

पाठको की राय