Friday, May 17th, 2024

बस्तर में चल रहा बड़ा एनकाउंटर, जवानों ने नक्सलियों को कई जगहों पर घेरा, अब तक 4 ढेर

नारायणपुर
 छत्तीसगढ़ में मंगलवार सुबह से एक बड़ा एनकाउंटर चल रहा है। जानकारी के मुताबिक, बस्तर के नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ में जवानों ने नक्सलियों को कई जगहों पर घेरा है। डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) और एसटीएफ की टीमें अबूझमाड़ की जंगलों में मौजूद हैं। दोनों तरफ से ताबड़तोड़ फायरिंग की जा रही है। इस एनकाउंटर में अब तक 4 नक्सली ढेर हो चुके हैं।

इस एनकाउंटर पर आईजी पी सुंदरराज से लेकर एसपी प्रभात कुमार तक नजर बनाए हुए हैं। खबर है कि नक्सलियों को जवानों ने जंगल में कई जगह से घेर लिया है। खबर लिखने तक जवानों और नक्सलियों की मुठभेड़ जारी है। जानकारी के मुताबिक, नारायणपुर जिले में जवान नक्सलियों की मौजूदगी वाले इलाके में हैं। नारायणपुर एसपी प्रभात कुमार ने मुठभेड़ होने की पुष्टि कर दी है। हालांकि इस एनकाउंटर में नक्सलियों का कितना नुकसान हुआ है, यह अभी साफ नहीं हो सका है। सूत्रों के मुताबिक, अब तक 4 नक्सली ढेर हो चुके हैं। मुठभेड़ लगातार जारी है। बता दें कि कुछ दिनों पहले जवानों ने कांकेर जिले के छोटे बेठिया में 29 नक्सलियों को मार गिराया था।

 मुठभेड़ पर नजर अफसरों की नजर

इस मुठभेड़ पर नजर बस्तर आईजीपी सुंदर राज से लेकर एसपी प्रभात कुमार बनाए हुए हैं। जंगल में छिपे नक्सलियों को कई जगहों पर जवानों द्वारा घेरे जाने की भी खबर है। नक्सलियों के साथ डीआरजी और एसटीएफ जवानों की मुठभेड़ अब भी जारी है।

सुकमा के एक तक्सली ढ़ेर

बता दें कि, बीते दिन (सोमवार) सुकमा के सलातोंग इलाके में भारतीय जवानों और नक्सलियों के बीच काफी देर तक मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में भारतीय जवानों ने एक नक्सली को मार गिराया गया था।

ब तक 4 ढेर
जानकारी के मुताबिक, नारायणपुर जिले में जवान नक्सलियों की मौजूदगी वाले इलाके में हैं। नारायणपुर एसपी प्रभात कुमार ने मुठभेड़ होने की पुष्टि कर दी है। हालांकि इस एनकाउंटर में नक्सलियों का कितना नुकसान हुआ है, यह अभी साफ नहीं हो सका है। सूत्रों के मुताबिक, अब तक 4 नक्सली ढेर हो चुके हैं। मुठभेड़ लगातार जारी है। बता दें कि कुछ दिनों पहले जवानों ने कांकेर जिले के छोटे बेठिया में 29 नक्सलियों को मार गिराया था।

यह भी जानिए: दंतेवाड़ा में 23 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया
पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में सोमवार को सात महिला नक्सलियों समेत 23 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सली भैरमगढ़ एरिया कमेटी में सक्रिय थे। उन्होंने बताया कि नक्सली पुलिस के पुनर्वास अभियान 'लोन वर्राटू' से प्रभावित हैं तथा माओवादियों की खोखली विचारधारा से निराश हैं।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि माओवादियों के खिलाफ सड़कें खोदने, सड़कों को अवरुद्ध करने के लिए पेड़ काटकर गिराने तथा नक्सलियों द्वारा बुलाए गए बंद के दौरान पोस्टर और बैनर लगाने का आरोप है। उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को राज्य सरकार की आत्मसमर्पण और पुनर्वास नीति के अनुसार सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

अधिकारियों ने बताया कि इसके साथ ही, जून 2020 में शुरू किए गए पुलिस के 'लोन वर्राटू' (अपने घर/गांव वापस लौटो) अभियान के तहत अब तक 177 इनामी नक्सली सहित कुल 761 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण किया है। इससे पहले इस महीने की 24 तारीख को जिले में तीन महिला नक्सलियों समेत 18 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। 

Source : Agency

आपकी राय

13 + 15 =

पाठको की राय