Thursday, May 9th, 2024

ठगी का एक और नया तरीका, पीएम मुद्रा योजना

नई दिल्ली

सोशल मीडिया और ऑनलाइन बैंकिंग के दौर में साइबर क्राइम और धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। फ्री आईफोन और सरकारी योजनाओं के नाम पर भी स्कैमर्स लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। अब ठगी का एक और नया तरीका सामने आया है, जिसमें पीएम मुद्रा योजना के नाम पर लोगों को धोखाधड़ी का शिकार बनाया जा रहा है। वायरल मैसेज के अनुसार, पीएम मुद्रा योजना के तहत 20,55,000 का लोन देने का दावा किया जा रहा है। चलिए जानते हैं इसकी सच्चाई।

मैसेज है स्कैम का नया तरीका
आपको बता दें कि इस तरह के दावे फर्जी हैं और पीएम मुद्रा योजना में लाखों रुपये का लोन लेने का लालच आपको बड़ा चूना लगा सकता है। इस दावे को पीआईबी फैक्ट चेक यूनिट ने भी फर्जी बताया है। पीआईबी फैक्ट चेक ने फर्जी मैसेज का पता लगाने के बाद ट्विटर पर इसकी पुष्टि की है कि ये मैसेज फर्जी है। ऐसे किसी भी संदिग्ध लिंक पर कभी भी क्लिक न करें। साथ ही अपने बैंकिंग और पर्सनल जानकारी शेयर करने के लिए पूछे जाने वाले ईमेल/एसएमएस का जवाब न दें।

A viral message circulating on social media claims to offer a loan of ₹20,55,000 under the "PM Mudra Yojana” #PIBFactCheck:

✔️This message is #Fake

✔️Never click on any such suspicious links

✔️Do not respond to emails/SMS asking to share your banking/personal details pic.twitter.com/sKbMq6kHwm


क्या है मैसेज?
इस फर्जी मैसेज को स्कैमर्स द्वारा भेजा जा रहा है और सोशल मीडिया पर भी सर्कुलेट हो रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल इस मैसेज में दावा किया गया है कि आपको "पीएम मुद्रा योजना" के तहत 20,55,000 का लोन मिल रहा है। अपने मोबाइल नंबर को वेरीफाई करें और मिनटों में लोन की उपलब्धता चेक करें। मैसेज में एक लिंक भी दी गई है। हालांकि, यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है। ऐसी किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करना आपको आर्थिक रूप से बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है।

Source : Agency

आपकी राय

11 + 11 =

पाठको की राय