Sunday, May 19th, 2024

छत्तीसगढ़ में दोपहर 1 बजे तक हुए 46 प्रतिशत मतदान

रायपुर

लोकसभा के तीसरे चरण के लिए छत्तीसगढ़ में 7 सीटों पर मतदान शुरू हो गई हैं। छत्तीसगढ़ की रायपुर, जांजगीर-चंपा, बिलासपुर, दुर्ग, रायगढ़, कोरबा और सरगुजा लोकसभा सीट पर सुबह से ही वोटिंग की प्रक्रिया शुरू है। छत्तीसगढ़ के इस अंतिम चरण के चुनाव में कांग्रेस-बीजेपी समेत 168 प्रत्याशी मैदान में है। इसके साथ ही सभी 7 लोकसभा सीटों पर 1 करोड़ 39 लाख 1 हजार 285 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

प्रदेश की 7 लोकसभा सीटों पर हो रहे इस मतदान में 82 हजार से भी ज्यादा जवानों को सुरक्षा में तैनात किया गया है। इसके साथ ही सुबह 7 बजे से वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है जो की शाम 6 बजे तक चलेगी। तेज गर्मी को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग और जिला प्रशासन की टीम ने मतदान करने आने वाले लोगों के लिए कूलर, पानी , नींबू और ओआरएस की व्यवस्था कर रखी है। इसके साथ ही इस चुनाव में खास बात यह है कि प्रदेश के प्राइवेट सिक्योरिटी गार्डों को भी चुनाव ड्यूटी पर तैनात किया गया है।

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने गृह ग्राम बगिया में मतदान किया है। सीएम ने गृह ग्राम बगिया के प्राथमिक शाला बूथ क्रमांक 49 में सपरिवार मतदान किया है। मतदान के लिए साय, मां जसमनी साय, पत्नी कौशल्या साय, बेटा तोशेंद्र साय, बेटी स्मृति साय, बहु राजकुमारी साय सहित पूरे परिवार ने लाइन में लगकर अपने बारी का इंतजार किया और मतदान किया है। मतदान के बाद सीएम साय ने कहा कि आगामी 4 जून को परिणाम 400 पार होगा और प्रदेश की सभी 11 सीटें हम जीतेंगे।

छत्तीसगढ़ में 1 बजे तक 46.14 प्रतिशत मतदान
छत्तीसगढ़ की सात लोकसभा सीटों पर दोपहर 1 बजे तक 46.14 प्रतिशत मतदान हो चुका है। जिसमें बिलासपुर लोकसभा 39.93 प्रतिशत, दुर्ग लोकसभा 46.68 प्रतिशत, जांजगीर- चांपा लोकसभा 43.14 प्रतिशत, कोरबा लोकसभा  48.10 प्रतिशत, रायगढ़ लोकसभा 55.87 प्रतिशत, रायपुर लोकसभा 40.59 प्रतिशत और सरगुजा लोकसभा में 51.72 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है।
 
पाटन में पूर्व सीएम बघेल ने किया मतदान
छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दुर्ग जिले के पाटन में अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। भूपेश बघेल अपने परिवार के साथ वोट करने पहुंचे। जहां उन्होंने पत्नी के साथ वोट किया है। इसके साथ ही बघेल ने लोगों से लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़ चड़ कर हिस्सा लेने की बात करते हुए ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील की है।

 

 

Source : Agency

आपकी राय

11 + 13 =

पाठको की राय