Friday, May 3rd, 2024

पलवल के 118 वर्षीय धर्मवीर प्रदेश में सबसे उम्रदराज मतदाता

चंडीगढ़

हरियाणा में 25 मई को छठे चरण में लोकसभा चुनाव होने हैं। इस बीच हरियाणा में निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को सभी जिलों के सर्वाधिक बुजुर्ग मतदाताओं की सूची जारी की है। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने शुक्रवार को बताया कि पलवल जिले के धर्मवीर हरियाणा में 118 आयु वर्ष के सबसे बुजुर्ग मतदाता हैं। वहीं, सिरसा जिले की बलबीर कौर (117)सबसे बुजुर्ग महिला मतदाता हैं।

इसके अलावा सोनीपत जिले की भगवानी (116), पानीपत जिले के लक्खीशेक (115), रोहतक जिले की चंद्रो कौर (112), फतेहाबाद जिले की रानी (112) भी अधिक उम्र की मतदाताओं की लिस्ट में शामिल हैं। कुरुक्षेत्र जिले की अंती देवी, सरजीत कौर और चोबी देवी 111-111 वर्ष भी बुजुर्ग मतदाताओं की लिस्ट में शामिल हैं। इसी प्रकार रेवाड़ी जिले की नारायणी (110), कैथल जिले की फुल्ला (109), फरीदाबाद जिले की चंदेरी देवी (109), जींद जिले की रामदेवी (108), नूंह जिले के हरि (108), झज्जर जिले की मेवा देवी (106), करनाल के गुलजार सिंह (107), हिसार जिले के शदकीन और श्रीराम और चरखी-दादरी जिले की गिना देवी 106-106 वर्ष की मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि भिवानी जिले की हरदेई (103) और यमुनानगर की फूलवती (100) भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उठाया जा रहा ये कदम
अनुराग अग्रवाल ने बताया कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से हरियाणा के विभिन्न जिलों में 100 वर्ष से अधिक उम्र के एक दर्जन से अधिक पुरुषों और महिलाओं की पहचान की गई है और उन्हें चुनाव आइकन बनाया गया है। इन बुजुर्ग व्यक्तियों के अलावा, युवा आइकनों की भी पहचान की गई है जिन्हें 25 मई को हरियाणा में आगामी लोकसभा चुनाव में लोगों को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उदाहरण के रूप में पेश किया जाएगा।

इन्हें बनाया गया युवा आइकनयुवा आइकन के बारे में बात करते हुए अग्रवाल ने बताया कि एशियाई खेल 2023 में शूटिंग में स्वर्ण पदक जीतने वाली पलक को झज्जर जिले का आइकन बनाया गया है। 19वें एशियाई खेलों में निशानेबाजी में रजत पदक जीतने वाले आदर्श सिंह को फरीदाबाद जिले का आइक बनाया गया है। 19वीं सीनियर पैरा पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में तीसरा स्थान हासिल करने वाली सुमन देवी और भोपाल में हुए नेशनल स्कूल गेम्स में स्टेट टीम की खिलाड़ी यशिका को पानीपत जिले का आइकन बनाया गया है।

Source : Agency

आपकी राय

10 + 3 =

पाठको की राय