Monday, June 17th, 2024

सुबह 9 बजे तक छठे चरण में 11% मतदान, J-K में वोटिंग के बीच धरने पर बैठीं महबूबा मुफ्ती

नई दिल्ली

उत्तर प्रदेश में छठे चरण की 14 लोकसभा सीटों के लिए 162 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमाने के लिए उतरे हैं। आज (शनिवार को) इन सीटों पर मतदान प्रक्रिया सुबह सात बजे से जारी है। प्रत्याशियों में 146 पुरुष और 16 महिला शामिल हैं। छठे चरण में सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर व भदोही सीट के लिए मतदान होगा।


प्रतापगढ़ : दो घंटे में पड़े 13.15 प्रतिशत वोट, पट्टी विधानसभा सबसे आगे

 प्रतापगढ़ : प्रतापगढ़ लोकसभा के मतदान में सुबह से ही जोश दिखाई दे रहा है। लोकसभा की पांचों विधानसभाओं में सुबह सात बजे से लेकर नौ बजे तक 13.15 प्रतिशत वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। प्रतापगढ़ लोकसभा में कुल 18,33,312 वोटर हैं। इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 9,70, 013 है। 8,63,294 महिला मतदाता हैं। पांच थर्ड जेंडर वाेटर है। भाजपा, सपा, बसपा समेत 26 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। सुबह दो घंटे में सदर प्रतापगढ़ विधानसभा में 13.10 प्रतिशत, विश्वनाथगंज में 13.04 प्रतिशत, पट्टी में 13.72 प्रतिशत, रामपुर खास में 12.85 प्रतिशत और रानीगंज विधानसभा में 13.04 प्रतिशत वोट डाले गए। वोट डालने में पट्टी विधानसभा सबसे आगे है।

उत्तर प्रदेश- सुबह 9 बजे तक के मतदान प्रतिशत

इलाहाबाद- 9.37 प्रतिशत
अंबेडकरनगर- 14.61 प्रतिशत
आजमगढ़- 14.17 प्रतिशत
बस्ती- 14.26 प्रतिशत
भदोही- 12.84 प्रतिशत
डुमरियागंज- 13.38 प्रतिशत
जौनपुर- 12.91 प्रतिशत
लालगंज- 10.95 प्रतिशत
मछलीशहर- 13.33 प्रतिशत
फूलपुर- 7.45 प्रतिशत
प्रतापगढ़- 12.89 प्रतिशत
संतकबीरनगर- 12.73 प्रतिशत
श्रावस्ती- 9.95 प्रतिशत
सुलतानपुर- 14.11 प्रतिशत

बीजेपी के मनोज तिवारी के खिलाफ कांग्रेस के कन्हैया कुमार, बोले- कुछ जगह दिल्ली में ईवीएम हुईं खराब

पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस के कैंडिडेट कन्हैया कुमार ने शनिवार सुबह मतदान के बीच बताया, "दिल्ली में कुछ-कुछ जगहों से ईवीएम के धीमे चलने और न चलने की शिकायतें और खबरें आई हैं. ऐसे में मैं सभी मतदाताओं से कहूंगा कि मशीनरी की गड़बड़ी अपनी जगह है पर हमारा हौसला नहीं कम होना चाहिए. यह बुलंद रहना चाहिए. हमें गर्मी के बीच इस स्थिति में सब्र रखना है और देश के संविधान को बचाने के लिए वोट करना है."


पुरी में पोलिंग बूथ पर संबित पात्रा हुए परेशान, गड़बड़ EVM के चलते करना पड़ता इंतजार

ओडिशा के पुरी से बीजेपी के उम्मीदवार संबित पात्रा शनिवार (25 मई, 2024) को लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान के बीच तब परेशान हुए, जब पोलिंग बूथ पर ईवीएम खराब हो गई. उन्होंने इसकी शिकायत की और मीडिया को बताया, "ईवीएम काम नहीं कर रही है. ऐसे में मुझे पोलिंग बूथ के बाहर इंतजार करना पड़ा. और लोगों को भी इस दौरान परेशानी हुई."  


बंगाल में बीजेपी कैंडिडेट का बड़ा दावा, बोले- पार्टी कार्यकर्ताओं पर हुई पुलिसिया कार्रवाई

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के मतदान के बीच शनिवार (25 मई, 2024) को पश्चिम बंगाल में Ghatal लोकसभा सीट से BJP प्रत्याशी हिरन चटर्जी ने बड़ा दावा किया. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं के खिलाफ रातभर पुलिसिया कार्रवाई की गई है. उन्हें अब पोलिंग बूथों पर बैठने नहीं दिया जा रहा है. पुलिस टीएमसी के साथ मिलकर काम कर रही है. पुलिस, सेंट्रल फोर्स और टीएमसी मिलकर मुझे हराना चाहती हैं लेकिन वोटर्स पर उन्हें पूरा भरोसा है.


प्रियंका गांधी ने वोट डाला

दिल्ली: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मतदान केंद्र अटल आदर्श विद्यालय, लोधी एस्टेट पर लोकसभा चुनाव के लिए अपना वोट डाला।

मतदान करने के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा, "I.N.D.I.A. गठबंधन ही जीतेगा। महंगाई और बेरोजगारी सबसे बड़े मुद्दे हैं...हम अपने गिले-शिकवे अलग रखकर संविधान के लिए और लोकतंत्र के लिए वोट दे रहे हैं।"

महबूबाब मुफ्ती ने लगाया अपना फोन सर्विस सस्पेंड करने का आरोप

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को दावा किया कि उनके मोबाइल नंबर से फोन करने की (आउटगोइंग कॉल) सर्विस बिना किसी जानकारी के सस्पेंड कर दी गई है। महबूबा ने न्यूज एजेंसी PTI से कहा, "मैं सुबह से कोई फोन कॉल नहीं कर पा रही हूं। अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र में मतदान के दिन अचानक सेवाओं को निलंबित करने का कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है।"

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री अनंतनाग-राजौरी क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं। इस सीट के लिए शनिवार को मतदान हो रहा है।

इसमें कहा गया, "चुनाव से ठीक पहले महबूबा मुफ्ती की मोबाइल फोन सर्विस अचानक बंद कर दी गई है। मतदान क्षेत्र में कई PDP कार्यकर्ताओं और मतदान एजेंट को कल शाम और आज तड़के हिरासत में लिया गया।"

मुफ्ती ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को पत्र लिखकर दावा किया था कि PDP कार्यकर्ताओं और मतदान एजेंट को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

सोनिया और राहुल ने डाला वोट

दिल्ली: कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी सांसद राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के लिए वोट डालने के बाद मतदान केंद्र से निकलते समय एक सेल्फी ली। सोनिया और राहुल ने निर्माण भवन में एक मतदान केंद्र पर अपने वोट डाला है। ये पहली है, जब कांग्रेस आलाकमान आम आदमी पार्टी उम्मीदवार के लिए वोट डालने वाला था। क्योंकि नई दिल्ली सीट I.N.D.I.A. गठबंधन में AAP के खाते में गई है, जहां पार्टी ने सोमनाथ भारती को अपना उम्मीदवार बनाया है।

 डुमरियागंज विधानसभा में चुनाव बहिष्कार

सिद्धार्थनगर में लोकसभा चुनाव के दौरान डुमरियागंज विधानसभा के लोगों ने अभी तक एक भी वोट नहीं डाला. प्रशासनिक अमला स्थानीय लोगों को मनाने में जुटा है। डुमरियागंज विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 159 ग्राम सभा पोखराकाजी में अभी तक एक भी वोट नहीं पड़ा।

 

Source : Agency

आपकी राय

13 + 3 =

पाठको की राय