आईजीआरएस में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की डीएम ने की समीक्षा

0
187

कानपुर नगर 29 अगस्त ।
जिलाधिकारी आई ए एस विजय विश्वास पन्त द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में आई जी आर एस में प्राप्त शिकायतो के निस्तारण की समीक्षा की । समीक्षा के दौरान उन्होंने उपस्थित जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी विभागों के नोडल अधिकारी अपने मोबाइल पर एप लोड कर ले और प्रतिदिन उसका अवलोकम कर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण कराये।जो भी निस्तारण कराया जाए शिकायत करते से बात कर ही निस्तारण कराया जाये। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त नोडल अधिकारी मुख्यमंत्री सन्दर्भ तथा आन लाइन प्रकरणों के निस्तारण में गम्भीरता दिखाते हुए गुणवत्तापूर्ण निस्तारण तेजी से कराये किसी भी स्थिति में कोई पेंडेंसी नही रहनी चाहिए । बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने निस्तारण की गुणवत्ता जांचने हेतु शिकायत कर्ता से स्वयम बात कि शिकायत कर्ता द्वारा डूडा विभाग में प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ न मिलने पर शिकायत की थी जिसकी सूचना डूडा विभाग के उपस्थित कर्मचारी द्वारा जिलाधिकारी को गलत निस्तारण बताया उन्होंने फोन पर शिकायत कर्ता सोनी से बात कि शाहब आवेदन किया था लेकिन विभाग के अधिकारियों से सन्तोष जनक जवाब नही मिला इस पर जिलाधिकारी ने पी ओ डूडा पर विभागीय कार्यवाही तथा उपस्थित कर्मचारी द्वारा गलत सूचना देने पर एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये।
बैठक में जी0एम0जी0आई0सी0, सीएसए रजिस्ट्रार के अनुपस्थित होने पर होने पर उनका स्पस्टीकरण मागने के निर्देश दिये। जिला प्रबन्धन उत्तर प्रदेश कॉपरेटिव फ़ेडरेशन के 8 माह से उनकी शिकायत का निस्तारण नही किया गया जिस कारण जिलाधिकारी ने एक दिन का वेतन रोकते हुए विभागीय कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए।जिला कृषि अधिकारी द्वारा बैठक में जिलाधिकारी को बताया कि शिकायत कर्ता से बात उनके अधिनिष्ठ कर्मी से हुई जिस पर जिलाधिकारी ने शिकायत कर्ता रूपेश कुमार से बात कि जिस पर रूपेश ने बताया कि शाहब आज तक उससे किसी ने बात नही की जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला कृषि अधिकारी का एक दिन का वेतन काटने के साथ साथ विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त राजस्व संजय चौहान, सिटी मजिस्ट्रेट के साथ साथ सम्बन्धित अधिकारी व नोडल अधिकारी उपस्थित थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here