कानपुर:रमजान के पर्व पर मूलभूत सुविधाओं का न हो आभाव : जिलाधिकारी  

0
544

कानपुर, 09 मई । कानपुर नगर आपसी भाई चारे तथा सद्भाव का शहर है, जहां पर सभी धर्मों के लोग मिल जुल कर रहते हैं। ऐसे में सभी विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि रमजान के पर्व पर मूलभूत सुविधाओं का आभाव न हो। जिससे इस पर्व को मनाने वाले लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े। अगर किसी विभाग या अधिकारी द्वारा लापरवाही बरती गई तो वह कार्रवाई के लिए तैयार रहें। यह बातें जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने रमजान के पर्व को हुई बैठक में अधिकारियों से कही।

रमजान के पर्व को देखते हुए बुधवार को जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने कलेक्ट्रेट नवीन सभागार में शहर काजी आलम रजा नूरी व आलाधिकारियों के साथ तैयारियों को लेकर बैठक की। जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी स्थिति में पेयजल आपूर्ति की समस्या न हो और आपूर्ति अपने समयानुसार की जाये। सड़कों को गढ्ढा मुक्त कराकर मोटरेबल किया जाये, जिसका प्रमाण पत्र भी विभाग देगा। नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सफाई का कार्य तेजी से कराया जाये। जरूरत के हिसाब से इसके लिए अलग से सफाई कर्मियों को भी लगाया जाये। बैठक में पार्षद ने बताया कि बेकन गंज स्थित अंडरग्राउंड केबलिंग का कार्य किया जा रहा है।

जिसको डालने में यहां लगी टायलिंग उखाड़ कर गलत तरीके से केबिल डाली जा रही है तथा सड़क पर ही मिट्टी का ढेर लगा है। जिससे आम जन को काफी समस्या हो रही है। इस पर जिलाधिकारी ने केस्को एमडी सौम्या अग्रवाल को निर्देशित करते हुए कहा कि टीम लगाकर जांच करायी जाये। जिसकी रिपोर्ट गुरूवार शाम तक मुझे दे और दोषी पाये जाने पर ठेकेदार पर एफआईआर दर्ज करायी जाये। केस्को, जल निगम, जलसंस्थान, नगर निगम आदि विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि रमजान के पाक माह में उनके द्वारा दी जाने वाली मूलभूत सुविधाएं गुणवत्तापूर्ण समय से की जायें। कहा कि इसमें किसी भी प्रकार का भेदभाव बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और शासन की मंशा के अनुरूप सुविधाओं में लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

इसके साथ ही कहा कि एक ज्वाइंट कंट्रोल रूम स्थापित कराया जाये। जिसमें सभी विभागों के संबंधित कर्मचारी/अधिकारी उपस्थित रहेंगें। सभी थानों तथा चौकियों में 10 मई को पीस कमेटी की बैठकों का आयोजन कराया जाये, और उनकी शिकायतों का निवारण हो। इस अवसर पर शहर काजी आलम रजा नूरी, पुलिस अधीक्षक पूर्वी अनुराग आर्या, पुलिस अधीक्षक पश्चिम संजीव सुमन, यातायात पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार वर्मा, एडीएम सिटी सतीश पाल, सिटी मजिस्ट्रेट राज नारायण पांडेय और सभी अपर नगर मजिस्ट्रेट व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहें।

सड़कों पर लगाए जायें सीसीटीवी कैमरा
जिलाधिकारी ने सड़कों पर तेजी से बाइकर्स को रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश दिये। इसके साथ कहा कि यदि कोई तेजी से बाइक चलाते पकड़ा जाये तो उसका भारी चालान तत्काल किया जाये। समस्त विभाग 15 मई तक अपना अपना कार्य पूर्ण कर लें जिसका प्रमाण पत्र भी दें।

वही शहर काजी ने बताया 17 मई से रमजान शुरू है इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। बैठक में सफी होटल के पास छह बिजली के खम्बे जर्जर हालत में है तथा यहां के बिजली के तार नीचे लटक रहे है की समस्या बतायी गई। जिस पर जिलाधिकारी ने केस्को को निर्देशित किया कि तीन दिनों में खम्बों को बदला जाये। उन्होंने समस्त विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि इलाके का निरीक्षण कर लें जो भी समस्या हो उसे तत्काल निस्तारित करायें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here