लखनऊ:वंदेमातरम का बनेगा रिकार्ड, एक लाख से अधिक छात्र करेंगे गायन

0
224

लखनऊ/अयोध्या, 09मई। श्रीराम नगरी अयोध्या भी देश की आन-मान-शान वंदेमातरम की गीत से गुंजायमान होगी। इस गायन में अयोध्या नगरी की चौरसिया कोसी परिक्रमा के अन्तर्गत आने वाले सभी शैक्षणिक संस्थानों के छात्र और छात्राएं हिस्सा लेंगे।

अभाविप के प्रान्त संगठन मंत्री सत्यभान सिंह भदौरिया ने हिन्दुस्थान समाचार से कहा कि भगवान श्रीराम की नगरी राष्ट्रीय एकात्मता और सामाजिक समरसता की धरती है। इस पुनीत धरती पर अभाविप तथा शैक्षणिक संस्थानों के एक लाख, ग्यारह हजार, एक सौ ग्यारह छात्र और छात्राएं 30 अक्टूबर को वंदेमातरम गायन कर रिकार्ड बनायेंगे। वंदेमातरम सामान्य गीत नहीं है, इस गीत को गुन-गुनाते हुये सैकड़ो क्रान्तिकारियों ने फांसी के फंदे को चूमा और बलिदान हुये। यह गीत भारत की आत्मा है। इस गीत के महान इतिहास को वर्तमान पीढ़ी के छात्र जानें और समझें, यह विद्यार्थी परिषद का कर्तव्य है।

कहा कि अभाविप छात्रों में देशभक्ति और राष्ट्रप्रेम की भावना को प्रबल करना चाहती है। देश की आजादी में बंदेमातरम का क्या योगदान रहा, इसके इतिहास से भी युवाओं को रुबरु कराया जायेगा।

उन्होंने बताया कि सौ कार्यकर्ताओं की एक टोली गठित की गई है। जो अयोध्या के आस-पास के शैक्षणिक संस्थानों में सम्पर्क कर बंदेमातरम गायन में हिस्सा लेने को आह्वान करेगी। परिषद की ओर से एक पूर्ण तैयारी के लिए सितम्बर माह में अलग-अलग स्थानों से करीब दस रथ निकालने की तैयारी है।

श्री भदौरिया ने बताया कि इस गायन में 400 डिग्री कॉलेज और करीब 3000 हाई स्कूल व इंटर कॉलेज के छात्र हिस्सा लेंगे। इस सामूहिक बन्देमातरम गायन में एक लाख, ग्यारहा हजार, एक सौ ग्यारह छात्र और छात्राएं हिस्सा लेंगी।
बताया कि अयोध्या नगर की सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, शैक्षिक संस्थाओं सहित आम शहरवासी भी इस गायन के सहभागी बन सकते हैं। इस सामूहिक गान में अभाविप के राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुनील अम्बेकर और राष्ट्रीय महामंत्री आशीष प्रमुख रुप से हिस्सा लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here