कानपुर: आईआईटी में सांस्कृतिक दिवस के तहत ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ का हुआ आयोजन…..

0
378

कानपुर, 06 मई । आईआईटी में ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम के तहत सांस्कृतिक दिवस का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में केरल की सांस्कृतिक छटा बिखर उठी।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथी पिछले 40 वर्षों से केरल के सांस्कृतिक नृत्य नाटिकाओं में अपना लोहा मनवाने व भरतनाट्यम एवं मोहिनीयाट्टम की कूथाम्बलम ट्रस्ट निदेशक वसन्ता अरविन्दम रहीं। कार्यक्रम में सरस्वती वंदना के बाद मुख्य अतिथि ने केरल की संस्कृति पर व्याख्यान दिया एवं मोहिनीयाट्टम एवं भरतनाट्यम की विभिन्न समानताओं एवं असमानताओं का वर्णन नृत्य मुद्राओं के द्वारा प्रस्तुत किया। सात्विका अरविन्दम ने विभिन्न प्रकार के नृत्य नाटिकाओं की प्रस्तुति दी।

रजिया नायर के निर्देशन में कूथम्बलम नृत्य विद्यालय कानपुर के छात्रों ने शानदार नृत्य प्रतिभा बिखेरी। केरल की संस्कृति, पहनावे, रहनसहन, दार्शनिक स्थलों की जानकारी ने आई.आई.टी. वासियों के दिलों में अमिट छाप छोड़ दी। सहअधिष्ठाता, विद्यार्थी कार्य प्रोफेसर जे. रामकुमार ने सभी कलाकारों को सम्मानित किया। कार्यक्रम का शुभांरभ प्रोफेसर वेंकटनारायण, प्रोफेसर धीरेन्द्र कट्टी, प्रोफेसर जे. रामकुमार, प्रोफेसर सत्यजीत बनर्जी, प्रोफेसर अंनतरामन ने मुख्य अतिथि के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here